Saturday, April 27, 2013

चिटफंड घोटाले की चपेट में चिदम्बरम की पत्नी

 

नयी दिल्ली, पश्चिम बंगाल में हुए 20 हजार करोड़ रुपये के शारदा चिटफंड घोटाले में केन्द्रीय वित्तमंत्री पी. चिदंबरम की पत्नी नलिनी चिदंबरम का नाम भी उछल रहा है। उल्लेखनीय है कि सुदीप्तो ने सीबीआई को एक पत्र लिखा है। 18 पेज की इस चिट्ठी में सुदीप्तो ने तृणमूल कांग्रेस के दो सांसदों, वकीलों और पत्रकारों पर ब्लैकमेलिंग के सात ही अन्य आरोप भी लगाये हैं। हालांकि नलिनी चिदंबरम से जुड़े सूत्रों का दावा है कि नलिनी ने कभी भी सुदीप्तो के लिये काम नहीं किया। इस बीच, अदालत ने सुदीप्तो को 14 दिन की पुलिस रिमांड पर दे दिया है। सुदीप्तो ने लिखा है कि मनोरंजना सिंह और मतंग सिंह ने मुझे नुकसान पहुंचाया है। उल्लेखनीय है कि मतंग सिंह नरसिंह राव सरकार में मंत्री थे और मनोरंजना उनकी पत्नी हैं। चिट्ठी के मुताबिक मनोरंजना ने हमसे (सुदीप्तो से) संपर्क किया और अपने पॉजिटिव ग्रुप की बिक्री के लिए वकील नलिनी चिदंबरम के पास ले गयीं। नलिनी ने मुझसे कहा कि मैं नॉर्थ-ईस्ट गुवाहाटी में एक चैनल स्थापित करने में उनकी मदद करूं। उन्होंने कहा कि वे इस मामले में किसी भी विवाद का निपटारा करेंगी। सुदीप्तो के मुताबिक नलिनी ने मुझे 42 करोड़ रुपये चैनल के लिये देने को कहा था। जहां तक मुझे याद है मैंने अब तक मनोरंजना सिंह को जीएनएन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड व एनके गुप्ता को उनके पिता के नाम पर 25 करोड़ रुपये दिये हैं। दूसरी ओर सरकार ने एसएफआईओ को चिटफंड कंपनियों की जांच का आदेश दिया, कंपनियों में प्रवर्तकों द्वारा सार्वजनिक धन के दुरुपयोग की पड़ताल के लिए विशेष कार्यबल बनाया। कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री सचिन पायलट मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आज एक बैठक की जिसमें शारदा समूह की कंपनियों समेत विभिन्न चिटफंडों की कार्यप्रणाली पर चर्चा हुई। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चिटफंड घोटाले का खुलासा होने के कारण मंत्रालय द्वारा शारदा समूह की कंपनियों की जांच करायी जा सकती है।

स्रोत - http://ranchiexpress.com/224393


उछला चिदम्बरम की पत्नी का नाम  
कोलकाता। सारधा समूह के चेयरमैन सुदीप्त सेन के बाद चिटफंड घोटाले में बुरी तरह फंसी तृणमूल कांग्रेस ने भी केन्द्रीय वित्तमंत्री पी. चिदम्बरम की पत्नी नलिनी चिदम्बरम की भूमिका पर सवाल उठाए हैं। सीबीआई को दिए गए अपने पत्र में सुदीप्त सेन ने तृणमूल सांसद कुणाल घोष और सृंजय बोस समेत दूसरे लोगों पर सुरक्षा देने के नाम पर ब्लैकमेल करने का आरोप लगाया है। इसमें नॉर्थ-ईस्ट टेलीविजन चैनल व पॉजिटिव ग्रुप के मतांग सिंह, उनकी पत्नी मनोरंजना सिंह और नलिनी चिदम्बरम भी शुमार हैं। सेन का आरोप है कि नलिनी चिदम्बरम ने मनोरंजना के मीडिया समूह में निवेश करने के लिए दबाव डाला था।

तृणमूल सांसद बोस और घोष ने इस घोटाले में खुद के लिप्त होने इनकार कर दिया और नलिनी चिदम्बरम की भूमिका पर सवाल खड़ा किया है।

वेबसाइट में उठाए सवाल
तृणमूल कांग्रेस ने अपनी वेबसाइट पर सारधा समूह के घोटाले का सौदा चेन्नई की एक महिला वकील ने क्यों कराया शीर्षक से लेख प्रकाशित किया है। लेख में तृणमूल कांग्रेस ने सवाल किया है कि चेन्नई की एक महिला वकील और कांग्रेस के एक केन्द्रीय मंत्री की पत्नी ने इस घोटाले में सौदा सुनिश्चित कराने में क्यों भूमिका निभाई। इसका केन्द्रीय मंत्री को अवश्य स्पष्टीकरण देना होगा। तृणमूल कांग्रेस ने केन्द्रीय वित्तमंत्री की ओर इशारा किया है। तृणमूल ने यह भी सवाल किया है कि करारनामा तैयार करने के लिए महिला वकील को एक करोड़ जैसी भारी भरकम रकम क्यों दी गई। तृणमूल कांग्रेस ने तीसरा सवाल पूछा है कि काम चेन्नई के वकील को क्यों सौपा गया है, जबकि दिल्ली और गुवाहाटी में बहुत से अच्छे वकील हैं।

उधर, नलिनी चिदम्बरम ने इस आरोप को सिरे से खारिज कर दिया है। उनके करीबी सूत्रों ने कहा कि नलिनी चिदम्बरम ने नॉर्थ ईस्ट टेलीविजन समूह में निवेश करने के लिए सुदीप्त सेन पर कभी भी दबाव नहीं डाला। 

स्रोत: http://www.patrika.com/news.aspx?id=1035657

चिटफंड घोटाले की आग वित्तमंत्री चिदम्बरम के घर तक पहुंची

नई दिल्ली, पश्चिम बंगाल में हाल ही सामने आए 20 हजार करोड़ के शारदा चिटफंड घोटाले की आग वित्त मंत्री पी चिदंबरम के घर तक पहुंचती नजर आ रही है। शारधा ग्रुप के प्रमोटर सुदिप्ता सेन की सीबीआई को लिखी गई 18 पेज की चिट्ठी ने नया बवाल खड़ कर दिया है।

खबरों के मुताबिक सुदिप्तो ने इस चिट्ठी में पी चिदंबरम की पत्नी नलिनी चिदंबरम पर उंगली उठाते हुए कहा है कि नॉर्थ इस्ट में टीवी चैनल की डील में नलिनी ने वकील की भूमिका अदा की थी। पत्र में यह साफ लिखा गया है कि नलिनी चिदंबरम, सुदिप्ता सेन और मतंग सिंह व उसकी पत्नी मनोरंजन सिंह के बीच चैनल को खरीदने की डील में वकील थीं। नलिनी चिदंबरम कंपनी लॉ बोर्ड में एम/4 पॉजिटिव टीवी लिमिटेड के खिलाफ दायर किए गए केस में मनोरंजन सिंह और नरसिम्हा राव की सरकार के दौरान मंत्री रहे मतंग सिंह के लिए वरिष्ठ वकील की भूमिका भी अदा कर रही थीं। यह केस अभी भी कंपनी लॉ बोर्ड में लंबित है।
नलिनी के करीबियों के मुताबिक नलिनी ने न सिर्फ मनोरंजन का केस पेश किया था, बल्कि प्रोफेशनल कैपेसिटी के तहत मनोरंजन को सलाह भी दी थी और शारधा ग्रुप ऑफ कंपनीज ने मनोरंजन की कंपनी में निवेश करने का प्रस्ताव दिया था। वहीं तृणमूल कांग्रेस अब संसद में इस मुद्दे को उठाने की तैयारी में है कि सेन के पत्र में जिन कांग्रेस मंत्रियों के नाम थे उनसे पूछताछ क्यों नहीं की गई।
इस पत्र में सेन ने कहा है कि टीवी चैनल की डील करने के लिए टीएमसी के सांसद कुणाल घोष और सृन्जॉय बोस ने उन पर दबाव डाला। इस पत्र में टीएमसी नेताओं, वकीलों और पत्रकारों सहित कई नामचीन हस्तियों के नाम हैं, जिन पर पैसा मांगने, ब्लैकमेलिंग और कई अन्य आरोप लगाए गए हैं।

स्रोत - http://newsflashrajasthan.com/chit-fund-scams-fire-reached-minister-chidambaram/

 



No comments: